About Us

“Youth Motivation” जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, हमारी इस वेबसाइट्स का एकमात्र मकसद क्या है। आपकी विचार की शक्ति, सोचने की शक्ति को एक नई उर्जा से ओतप्रोत करना, ताकि आपके अंदर कभी भी किसी मसले को लेकर हीन भावना नहीं आ पाये। यह तो आप जानते हैं कि व्यक्ति जैसा सोचता है, वैसा ही व्यवहार करता है। विचारों का प्रभाव हमारे आचार पर अवश्यंभावी रूप से पड़ता है। अतएव मानव जीवन की सफलता के लिये स्वस्थ एवं उन्नत विचार बहुत जरूरी हैं। शारीरिक स्वास्थ्य तथा सौंदर्य भी स्वस्थ एवं प्रसन्न मन पर ही निर्भर है अतएव स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ मन का होना अनिवार्य है।

जैसी हमारी मानस कल्पनाएं तथा विचार होंगे, वैसा ही जीवन भी ढल जायेगा। हम जो सोचते हैं, उससे शरीर की ग्रन्थियों में एक प्रकार का रस द्रवित होता है। यदि विचार सुखदाय, स्फूर्तिवान तथा आशाप्रद होंगे तो शरीर के नन्हें-नन्हें कोषों तथा रोमों को भी नूतन स्फूर्ति एवं चैतन्यता प्राप्त होगी। इसके विपरीत भय, चिन्ता, द्वेष एवं मनोमालिन्य की भावनाएं शरीर के घटकों में अज्ञात विष उड़ेलती रहती हैं जिससे जीवन शक्ति तथा कार्यक्षमता नष्ट होती है तथा अनगिनत रोग और पीड़ाएं उत्पन्न होती हैं।

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि हमारा उद्देश्य यह बताना है कि विचार की शक्ति सर्वोपरि होती है। हम जिस विचार से ओतप्रोत रहेंगे हमारा व्यक्तित्व वैसा ही बनता जाएगा। इसलिए अपने विचार को सदैव पोजिटिव उर्जा से ओतप्रोत रखने के लिए हमसे जुड़े रहिए, और हमारे हर लेख से आपको एक प्रेरणा मिलेगी, यह प्रेरणा आपको बाधाओं के बीच राह दिखाते हुए सीधे मंजिल तक खींचकर ले जाएगी। तो शुरू करते हैं मंजिल की ओर सतत बढ़ते जाने का रोमांचक सफर। 

एक विचार, जो बदल दे दुनिया

– Youth Motivation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *