Home आधी आबादी मात्र 5 हजार में शुरू किया था बिजनेस, आज करोड़ों में है...

मात्र 5 हजार में शुरू किया था बिजनेस, आज करोड़ों में है कमाई

599
Supriya Saboo

कहते हैं ना –

लहरों से डरकर नौका पार नहीं होती,

कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती 

~ सोहन लाल द्विवेदी (Sohan Lal Dwivedi)

एक सामान्य परिवार से आने वाली लड़की ने सिर्फ 5 हजार रुपए में अपना बिजनेस शुरू किया था और आज उसने इस कारोबार को करोडों रूपए का बना दिया है।

यह कहानी बाईस वर्ष की एक युवा लड़की सुप्रिया साबू (Supriya Saboo) की है जिसनें बिना पूंजी, सीमित साधन और बिना सहायता के खुद के दम पर एक विज्ञापन कंपनी की शुरुआत की। उनके सामने चुनौती थी कि या तो वह एक साल के अंदर ही अपनी क़ाबिलियत सिद्ध करे या फिर अपने पिता की बात मान कर शादी कर ले। उन्होंने पहली चुनौती को स्वीकार किया। आज सुप्रिया इस विज्ञापन इंडस्ट्री का जाना-माना नाम है।

कुछ साल पहले जब सुप्रिया(Supriya) ने इस आंत्रप्रेन्यर जगत में कदम रखा था तब हालात ऐसे नहीं थे। लोगों के असहयोग की प्रवित्ति और कठोर नीतियों के वजह से उन्हें बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। लेकिन सुप्रिया(Supriya) आशावादी विचारधारा की थी इसलिए इन्होंने तमाम कठिनाइयों के बावजूद अपने लक्ष्य को जिन्दा रखा और अपनी कंपनी बनाई। सुप्रिया(Supriya) ने 2009 में अपनी पहली कंपनी मास्टर-स्ट्रोक्स एडवरटाइजिंग खोली। सुप्रिया(Supriya) के पास फाइन आर्ट्स की डिग्री थी और एक सही दृष्टि, जिसका उपयोग वह कुछ रचनात्मक कार्य में लगाना चाहती थी। सुप्रिया(Supriya) ने अपनी कंपनी खुद के बचत किये 5000 रुपये की छोटी रकम से शुरू की।

और पढ़ें

आपको यह प्रेरणादायक स्टोरी कैसी लगी? आप अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट बॉक्स में दे और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

आपके पास भी यदि कोई प्रेरणादायक कहानी हैं तो शेयर योर स्टोरी” मे शेयर करें, उसे आपके नाम के साथ पब्लिश किया जायेगा।

Previous articlePranjal Patil, India’s first visually challenged woman IAS officer
Next articleBiography Of Bharat Ratna Dr. A.P.J. Abdul Kalam Narrated By Gulzar Saab – Part 1

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here